Header Ads

Google Doodle Celebrating Molie're In Hindi

Google ने आज के (10-02-2019) डूडल में अभिनेता और नाटककार मोलियार के जीवन और कार्यों का जश्न मनाया जाता है, जिन्हें व्यापक रूप से दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण हास्य नाटककार माना जाता है और फ्रेंच थिएटर के इतिहास में शायद सबसे महान कलाकार हैं। 
उनके व्यंग्य नाटकों ने निडर होकर मानव मूर्खता का दीपक जलाया और एक नई शैली में बैले, संगीत, और कॉमेडी को मिश्रित किया, जिसने भैंस को मजाकिया सामाजिक आलोचना में बदल दिया।

Google Doodle Celebrating Molie're In Hindi

इस दिन 1673 में, मोलीयर ने अपने अंतिम नाटक, ले मालाड इमेजिनेयर (द इमेजिनरी इनवैलिड) का प्रीमियर किया, जो चिकित्सा पेशे पर एक तीन-अभिनय कॉमेडी-बैले व्यंग्य करता है। 

Molière ने Argan की शीर्षक भूमिका में अभिनय किया, एक गंभीर हाइपोकॉन्ड्रिआक, जो अपनी बेटी को उसके सच्चे प्यार को त्यागने और अपने डॉक्टर के बेटे से शादी करने के लिए मनाने की कोशिश करता है, ताकि मेडिकल बिलों पर बचत हो सके। क्लासिक मोलियरे फैशन में, नाटक के संवाद उसके चरित्रों और ढोंगों को बेरुखी की ओर धकेलते हैं। 

आज का डूडल Molière के सबसे यादगार दृश्यों में एक काल्पनिक दृश्य प्रदान करता है, जिसमें द अजेय और अन्य क्लासिक्स जैसे स्कूल फॉर वाइव्स, डॉन जुआन और द मेसर शामिल हैं।

Google Doodle Celebrating Molie're

1622 में जीन-बैप्टिस्ट पॉक्वेलिन के रूप में पेरिस में बपतिस्मा दिया गया, मोलियार एक सफल फर्नीचर निर्माता और शाही अदालत के लिए असबाबवाला का बेटा था। अपने पिता के परिवार के व्यापार को लेने के प्रस्ताव को अस्वीकार करते हुए, उन्होंने मंचियोर नाम रखा और 1640 के दशक के दौरान थिएटर में जीवनकाल शुरू किया। 

वित्तीय कठिनाई के वर्षों के अंत में, मोलिअर को 1658 में अपनी सफलता से पहले कर्ज के लिए कैद कर लिया गया, जब उनकी कंपनी ने लौवर में शाही दर्शकों के लिए प्रदर्शन किया।

"जितना अधिक हम अपने दोस्तों से प्यार करते हैं, 
उतना ही कम हम उनकी चापलूसी करते हैं;
यह कुछ भी नहीं है कि शुद्ध प्रेम ही दिखाता है।
"
                                                 -Molière


शाही समर्थन के बावजूद, Molière की असुरक्षित कलम ने शक्तिशाली हितों को प्रभावित किया जिन्होंने अपने काम को सेंसर करने की मांग की। उनके धार्मिक व्यंग्य टार्टफ़े को पहली बार 1664 में किया गया था और तुरंत राजा लुइस XIV के न्यायालय द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया था। पांच साल बाद प्रतिबंध हटा लिया गया था और टार्टफ़े को उनके मास्टरवर्क में से एक माना जाने लगा।

हास्य कलाकारों की भविष्य की पीढ़ियों को प्रेरित करते हुए, मोलियरे की आत्मा आज हास्य और व्यंग्यकारों के काम के माध्यम से रहती है जो तेज धार वाली अंतर्दृष्टि के साथ पाखंड को कम करने के लिए एक निडर प्रतिबद्धता साझा करते हैं। जैसा कि मोलीयर ने टारटफ के प्रस्ताव में लिखा था, 

"कॉमेडी का कर्तव्य पुरुषों को खुश करके उन्हें सही करना है।"

Source: Google Doodles Celebrating Moliere
Image Credit : Google.Com
 
यह भी पढ़ें :

No comments

Powered by Blogger.