Header Ads

बिहार आईटीआई 2019 | Bihar ITI Application Form 2019 ITICAT Online Admission 2019-2020

bihar iticat 2019 exam date, bihar iti syllabus, bihar iti last date, itit bihar lst date, iti bihar age limit, how to apply bihar iticat 2019, bihar iti fee , बिहार आईटीआई 2019 पात्रता मापदंड, exam sarkariresultbihar.com, sarkariresult.com bihar iti
हर वर्ष लाखों की संख्या में उम्मीदवार बिहार आईटीआई 2019 परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। बिहार आईटीआई 2019 की परीक्षा बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा बोर्ड (बीसीईसीईबी) के द्वारा आयोजित की जाती है। 

 Bihar ITI Application Form 2019

यह परीक्षा बिहार राज्य के सभी आईटीआई संस्थानों के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कॉम्पिटिटिव एडमिशन टेस्ट (आईटीआई कैट) 2019 की परीक्षा की तारीखें अभी घोषित नहीं की गई हैं। 

बिहार आईटीआई 2019 आवेदन करने के की चाह रखने वाले उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता अवश्य जांच लें। तय किए गए पात्रता मापदंड को पूरा करने में असमर्थ उम्मीदवारों के आवेदन पत्र को ख़ारिज कर दिया जाएगा। 

बिहार आईटीआई 2019 की परीक्षा के आवेदन पत्र, प्रवेश पत्र, परीक्षा पैटर्न, काउंसलिंग आदि की जानकारियों के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

बिहार आईटीआई 2019 परीक्षा का मुख्य उद्देश्य राज्य में आईटीआई कौर्सेस के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करना है। इच्छुक उम्मीदवार दसवीं के बाद विभिन्न कौर्सेस में योग्यता के आधार पर आईटीआई कोर्स का चयन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार परीक्षा उत्तीर्ण करने में सफल होंगे वे आईटीआई कोर्स में दाखिला प्राप्त करने के योग्य मने जाएंगे।

महत्वपूर्ण तिथियाँ
आयोजनतिथियाँ
ऑनलाइन पंजीकरण की तारीखअप्रेल 2019 के पहले सप्ताह में
ऑनलाइन पंजीकरण की आखिरी तारीखअप्रेल 2019 के आखिरी सप्ताह में
चालान के माध्यम से फीस का भुगतान करने की आखिरी तारीखअप्रेल 2019 के आखिरी सप्ताह में
आवेदन में संशोधन करने की आखिरी तारीखमई 2019 के पहले सप्ताह में
प्रवेश पत्र जारी होने की तारीखमई 2019 के मध्य में
परीक्षा की तारीखमई 2019 के आखिरी सप्ताह में
काउंसलिंग की तारीखजुलाई 2019 के पहले सप्ताह में
बिहार आईटीआई 2019 पात्रता मापदंड
 बिहार आईटीआई फॉर्म भरने से पहले उम्मीदवार अपनी पात्रता मापदंड अवश्य जांच लें।
शैक्षिक योग्यता
उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि दसवीं की परीक्षा गणित एवं विज्ञान विषय से उत्तीर्ण की हो।

 ITICAT Online Admission 2019-2020

आयु सीमा
बिहार आईटीआई 2019 में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष होनी चाहिए।
मेकैनिक मोटर वेहिकल और मैकेनिक ट्रैक्टर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष तय की गई है।

बिहार आईटीआई 2019 आवेदन पत्र
बिहार आईटीआई फॉर्म अभी जारी नहीं की गई है। आपको बता दें कि आवेदन पत्र बीसीईसीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जारी होने के बात उसकी लिंक हम यहां अपडेट कर देंगे। आप हमारे दिए गए लिंक से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। आवेदन में अगर कोई गलती हो गई तो आवेदन में संशोधन का अवसर भी दिया जाएगा। वर्ष 2018 की बात करें तो बिहार आईटीआई फॉर्म दिनांक 6 अप्रैल 2018 को जारी कर दिए गए थे। आवेदन की प्रक्रिया दिनांक 27 अप्रैल 2018 तक चली थी।

बिहार आईटीआई 2019 प्रवेश पत्र
आईटीआई बिहार 2019 के आवेदन पत्र अभी जारी नहीं किए गए हैं। आवेदन पत्र बी.सी.ई.सी.ई. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। परीक्षा के समय उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र साथ ले जाना आवश्यक है। प्रवेश पत्र न होने की स्थिति में उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश पत्र में उम्मीदवारों के नाम, परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख आदि शामिल होगी। उम्मीदवारों की सुविधा के लिए प्रवेश पत्र जारी होते ही उसकी लिंक हम अपने पोस्ट में अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद अच्छी तरह जांच लें। यदि कोई गलती हो तो बी.सी.ई.सी.ई. बोर्ड के कार्यालय में संपर्क करें।

बिहार आईटीआई 2019 परीक्षा पैटर्न
इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे 15 मिनट का समय दिया जाता है। परीक्षा कुल 300 अंको की होती है। बिहार आईटीआई 2019 में गणित, सामान्य विज्ञान और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं। तीनो विषयों से 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। परीक्षा में कुल 150 प्रश्न आएंगे। सभी प्रश्न 2 अंकों के होंगे। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होती है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उम्मीदवारों के 1 अंक घटा दिए जाएंगे।

बिहार आईटीआई 2019 परिणाम
बिहार आईटीआई 2019 परीक्षा के बाद परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। परिणाम जारी होने की तारीख जारी नहीं की गई है। परिणाम मेरिट सूची के साथ कट ऑफ के आधार पर जारी किया जाएगा। परिणाम से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें। इसके साथ ही परिणाम जारी होने के बाद उसकी लिंक हम यहां अपडेट कर देंगे।


बिहार आईटीआई परीक्षा 2019 महत्वपूर्ण लिंक 
ऑनलाइन पंजीकरण 
पंजीकृत लॉगिन 
डाउनलोड नोटिफिकेशन 
आधिकारिक वेबसाइट 


"आप सभी उम्मीदवारों को बिहार आईटीआई परीक्षा 2019 के लिए बहुत-बहुत शुभकामनायें। अगर आपको आईटीआई परीक्षा 2019 बिहार के बारें में कोई भी जानकारी चाहिए तो आप निचे अपना कमेंट छोड़ सकते हैं।  हम आपकी कमेंट का जरूर जवाब देंगे। "

3 comments:

Powered by Blogger.