Header Ads

[FREE] CISF Head Constable Ministerial 2019 Mock Test Free | How to Crack CISF HCM 2019


CISF Head Constable Ministerial 2019 Mock Test

CISF Head Constable Ministerial 2019 के लिए सरकारी रिजल्ट बिहार द्वारा बिलकुल मुफ्त में  टेस्ट सीरिज दिया जा रहा है। अगर आप भी CISF Head Constable Ministerial 2019 Written  की तैयारी कर रहे हैं तो आप इस फ्री टेस्ट CISF HCM Exam Free Test का लाभ उठा सकते हैं। अभी तक केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की तरफ से कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं है कि CISF Head Constable Ministerial 2019 Written Exam Date कब आ सकती है और आप CISF HCM Admit Card Download 2019 Direct Link - www.cisfrectt.in कब से डाउनलोड कर सकते हैं ।  सी.आई.एस.एफ. से जुड़ी हर खबर पाने के लिए हमारे व्हाट्सप ग्रुप से जुड़े। Join WhatsApp Group Click Here



आज के  समय में इतना ज्यादा बेरोजगारी है कि किसी भी परीक्षा में कम्पीटिशन ती बात तो पुछो ही मत।  अगर आपको CISF Head Constable Ministerial के पद पर सेलेक्शन लेना है तो आपको भीड़ से अलग होकर कुछ करना होगा तभी आप CISF Head Constable Ministerial के लिए अपना सेलेक्शन कन्फर्म  कर सकते हैं। 

आपको CISF Head Constable Ministerial Written Exam के लिए बहुत मेहनत करनी है। कहने का अर्थ यह है कि ऐसा नहीं की आप 24 घंटे में 20-22 घंटे पढ़े, लेकिन कम से कम आपको 10-12 घंटे तो पढ़ना ही पड़ेगा। साथ ही कुछ स्मार्ट तरीके से भी पढ़ाई करनी पड़ेगी। कहने का अर्थ है यह कि आज के दौर में आप हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क भी करेंगे तो ही आप किसी भी क्षेत्र में सक्सेस कर सकते हैं।  

CISF HCM Typing Test 2019

बहुत से बच्चे यह पुछते हैं कि सर CISF HCM Typing Test 2019 के लिए टाईंपिंग की तैयारी कैसे करें? तो मैं उन सभी से कहना चाहूंगा कि आप पहले अपनी सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रीयल लिखित परीक्षा की तैयारी करें। भले ही आपकी तैयारी बहुत अच्छी हो लेकिन जब तक CISF Head Constable Ministerial Written Exam Paper PDF न हो जाए तब तक आप अपने सेलेक्शन के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं और जहाँ तक आपके CISF HCM Typing Test 2019 की बात है तो मैं आपसे कहता हूं कि आपकी सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रीयल टाइपिंग  निकल जाएगी/आप पास हो जाएंगे।  


क्योंकि मैंने एक सॉफ्टवेयर खोज कर खुद से क्सटमाइज किया है जो कि स्पेशल उनके लिए है जिनका टाइपिंग परीक्षा होने वाली है या वो अपनी टाइपिंग स्पीड को जल्दी बढ़ाना चाहते हैं तो यह सॉफ्टवेयर उनके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। बाकि इस सॉफ्टवेयर के बारे में मैं एक अलग पोस्ट लिख दूंगा कि कैसे आप इस सॉफ्टवेयर को आसानी से यूज में ला सकते हैं और अपनी टाइपिंग स्पीट बढ़ा सकते हैं।

अब आपको बताता हूं कि आप लिखित परीक्षा में किस तरह से तैयारी करोगे कि आप परीक्षा में अच्छे स्कोर करके सेफ जॉन में रह सकते हैं। क्योंकि CISF Head Constable Ministerial Written Exam Cut Off लगभग 88 से 90 के बीच में सामान्य वर्ग वाले अभ्यर्थी के लिए जाने की 100 प्रतिशत सम्भावना है। क्योंकि इसमें कोई फिजिकल परीक्षा (जैसे- दौड़, ऊंची कूद और लम्बी कूद)  नहीं हुई थी । लेकिन शारीरिक जांच परीक्षा और दस्तावेज जांच में बहुत से बच्चे बाहर हुए थे। फिर भी कम्पीटिशन काफी ज्यादा रहेगी और आपकी मेरिट भी CISF Head Constable Ministerial Written Exam 2019 के आधार पर ही  होगी । इसलिए सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रीयल लिखित परीक्षा में  आपको अच्छे अंक लाने जरूरी हैं।

How to Crack CISF Head Constable Ministerial Exam 2019

आईए जानते है कि किस तरह से आप सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रीयल लिखित परीक्षा की  लिखित परीक्षा में  90+ स्कोर कर सकते हैं –

01. किसी भी परीक्षा में अच्छे अंक लाने है तो यह जानना जरूरी है कि परीक्षा में प्रश्न कहां-कहां से आ सकते हैं। सभी प्रतियोगिता परीक्षा में विज्ञापन परीक्षा का पाठ्यक्रम दिया जाता है।  CISF HCM Syllabus Click Here

02. परीक्षा के पाठ्यक्रम को एकबार ध्यान से देखे और हो सके तो उसकी एक प्रति अपने रूम में चिपका लें। ताकि आपको  हमेशा ध्यान  रहेगा कि आपने क्या-क्या पढ़ लिया है और क्या पढ़ने के लिए बाकी हैं। 
03. परीक्षा के पाठ्यक्रम के आधार पर आप उन Chapters पर ज्यादा ध्यान दें जो Chapters आपकी कमजोर है और उस  साथ ही Chapter  की सभी प्रश्न को एक बार हल करें और पिछले वर्षों के प्रश्न भी देखे । आपने देखा होगा या खुद भी महसूस किया होगा  कि जब हम परीक्षा हॉल से बाहर आते हैं तब हमें एहसास होता है कि ओह..😔 ये Question तो बहुत हल्का था। लेकिन मैंने गलत जवाब दे दिया 😫😫😫...  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपने वो Chapter सही से पढ़ा ही नहीं था। 
04. परीक्षा हॉल में  समय को संतुलित करने के लिए आप मॉक टेस्ट या टेस्ट सीरिज देते रहें। इससे आपकी परीक्षा  हॉल में समय का पता रहेगा और आप अच्छे से सभी प्रश्न हल कर सकते हैं। 
05. परीक्षा में अगर कोई प्रश्न में अटक जाते हो तो उस समय उस प्रश्न को आप स्कीप या बाद में देख सकते हैं । क्योंकि एक प्रश्न के चक्कर में आपके कई सारे प्रश्न छूट सकते हैं। 
06. जब परीक्षा की तिथि नजदीक आ जाए तब आप वो Chapters पर ज्यादा फोकस करें जिसके प्रश्न के उत्तर आप तुरंत दे सकते हैं और साथ-साथ जो  Chapters आपके अब भी कमजोर हो उसपर भी फोसक करें। 
07. पाठ्यक्रम के अनुसार CISF HCM Written Exam 2019 में आपको Maths, Reasoning, General Awareness और Hindi/English  से प्रश्न पुछे जाएंगे  यहां आपको अच्छे स्कोर करने के लिए Maths (25 अंक), Reasoning (25 अंक)  और Hindi/English (25 अंक)  काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आप अगर अच्छे से इन सभी विषय के सभी प्रकार के प्रश्न हल कर लेते हैं तो आप आराम से 75 में 70+ अंक अर्जित कर सकते हैं। बाकि आप General Awareness में भी 18-20 अंक ला सकते हैं इसके लिए आपको करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान के कुछ महत्वपूर्ण अध्याय जैसे – कौन क्या हैं, राज्य-राजधानी, पुरस्कार, खेल कुद, प्रमुख स्थल, प्रमुख नदी इत्यादि को अच्छे से अध्यनन कर लें तो आप 18-20 अंक आसानी से  General Awareness में ला सकते हैं।

अतः अंत में आशा करता हूं कि आप इन सभी बातों पर ध्यान देकर अपनी तैयारी करेंगे तो आपका निश्चित ही CISF Head Constable Ministerial 2019 में सफलता मिलेगी। आपके हिसाब से कैसे तैयारी करें तो जरूर सफलता मिलेगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह पोस्ट पंसंद आयी हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर करे जो किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इस पोस्ट से जु़ड़ी आपके मन में प्रश्न हो तो आप कमेंट करके हमें जरूर बताए । 

पोस्ट पढ़ने के लिए आपका से धन्यवाद!

3 comments:

  1. कोई सवाल हो तो कमेंट जरूर करें।

    ReplyDelete
  2. sir mai naukari ke leye job dund raha hu

    ReplyDelete

Powered by Blogger.