Header Ads

How To Register To Vote #India - In Hindi

nvsp, मतदान के लिए पंजीकरण की आवश्यकताएं, nvsp voter id, voter id online,

भारत का चुनाव आयोग उन भारतीय नागरिकों के लिए ऑनलाइन मतदाता पंजीकरण की पेशकश करता है, जिन्होंने 18 वर्ष की आयु प्राप्त की है (निर्वाचक नामावली संशोधन के वर्ष की पहली जनवरी)। नागरिक, स्वयं को / स्वयं को सामान्य मतदाता के रूप में नामांकित कर सकते हैं और राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर फॉर्म 6 ऑनलाइन भर सकते हैं। पंजीकृत मतदाताओं को भी अपनी नामांकन स्थिति की जांच करनी चाहिए।

मतदान के लिए पंजीकरण की आवश्यकताएं

आप मतदाता के रूप में नामांकन कर सकते हैं यदि आप:
1. एक भारतीय नागरिक हैं।
2. 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है जब मतदाता सूची के संशोधन के वर्ष की पहली तारीख यानी 1 जनवरी को।
3. आमतौर पर निर्वाचन क्षेत्र के उस हिस्से / मतदान क्षेत्र के निवासी हैं जहाँ आप नामांकित होना चाहते हैं।
4. एक निर्वाचक के रूप में नामांकित होने के लिए अयोग्य नहीं हैं।
यदि आप उपरोक्त मानदंडों को पूरा करते हैं तो ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए nvsp.in पर जाएं।

मतदाता पंजीकरण की स्थिति
Electoral Search पर जाएं यह देखने के लिए कि क्या आप वोट करने के लिए पंजीकृत हैं। यदि आपका नाम सूची में दिखाई देता है, तो आप वोट देने के लिए योग्य हैं, अन्यथा आपको मतदान करने के लिए पंजीकरण करना होगा। मतदाता पंजीकरण के लिए NVSP पर जाएं।

वोट के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करें
जनरल वोटर्स को फॉर्म 6 (ऑनलाइन फॉर्म के लिए लिंक) भरने की जरूरत है। यह फॉर्म 'पहली बार मतदाता' और 'मतदाता जो दूसरे निर्वाचन क्षेत्र में स्थानांतरित हो गए हैं' के लिए भी है।

NRI मतदाता को फॉर्म 6A भरने की जरूरत है (ऑनलाइन फॉर्म के लिए लिंक) (नाम, फोटो, आयु, ईपीआईसी नंबर, पता, जन्मतिथि, आयु, रिश्तेदार का नाम, संबंध का प्रकार, लिंग) में किसी भी बदलाव के लिए फॉर्म 8 (ऑनलाइन फॉर्म से लिंक) भरें।

एक ही निर्वाचन क्षेत्र के भीतर निवास के एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के मामले में, कृपया फॉर्म 8A (ऑनलाइन फॉर्म से लिंक करें) भरें।

कृपया ध्यान दें: मतदाताओं को फॉर्म 6 (ऑनलाइन फॉर्म से लिंक) भरना होगा, यदि वे एक निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे में स्थानांतरित हो रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए, कृपया http://ecisveep.nic.in/ पर मतदाता गाइड देखें।



समय सीमा और मुख्य तिथियाँ
उम्मीदवार द्वारा नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि तक मतदाता सूची को लगातार अपडेट किया जाता है। यह मतदान की तारीख से लगभग 3 सप्ताह पहले है। घोषणा के बाद सटीक मतदान की तारीखें eci.gov.in पर उपलब्ध रहेंगी।

ऑफलाइन वोट करने के लिए कैसे रजिस्टर करें
आप ऑफलाइन भी नामांकन कर सकते हैं। फॉर्म 6.This की दो प्रतियाँ भरें। यह भी निर्वाचन पंजीकरण अधिकारियों / सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों और बूथ स्तर के अधिकारियों के कार्यालयों में नि: शुल्क उपलब्ध है।

संबंधित दस्तावेजों की प्रतियों के साथ आवेदन को संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी / सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के समक्ष दाखिल किया जा सकता है या उन्हें संबोधित डाक द्वारा भेजा जा सकता है या आपके मतदान क्षेत्र के बूथ स्तर के अधिकारी को सौंपा जा सकता है।

हेल्पलाइन नंबर
किसी भी मदद के लिए 1950 पर कॉल करें (1950 से पहले अपना एसटीडी कोड जोड़ें). अधिक जानकारी के लिए http://ecisveep.nic.in पर वोटर ब्रोशर पढ़ें।

अंतिम शब्द 
अगर आपको हमारी ये लेख How To Register To Vote #India - In Hindi पसंद आयी हो तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।  साथ ही आपको वोटर आईडी सम्बंधित किसी भी समस्यां के लिए आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें। 
 

No comments

Powered by Blogger.