Header Ads

Google Celebrates Madhubala's 86th Birthday With A Doodle

आज का गूग्ल डूडल भारतीय सिनेमा की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्री मधुबाला के लिए एक समर्पण है। आज, Google ने भारतीय सिनेमा के प्रतिष्ठित अभिनेता मधुबाला को अपना डूडल समर्पित किया। 'बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो' के नाम से मशहूर मधुबाला को उनकी खूबसूरती, व्यक्तित्व और फिल्मों में महिलाओं के प्रति संवेदनशील किरदारों के लिए जाना जाता है।

बॉम्बे की मलिन बस्तियों में पली-बढ़ी, उसने अपने परिवार को एक बाल कलाकार के रूप में सहारा दिया और जल्द ही वह एक प्रमुख महिला बन गई जो स्क्रीन पर अपने लालित्य और काफी अभिनय क्षमताओं के लिए जानी जाती है।

1933 में इसी दिन दिल्ली में जन्मी, मुमताज जेहान बेगम देहलवी का पालन-पोषण बॉम्बे टॉकीज फिल्म स्टूडियो के पास स्थित एक कस्बे में हुआ था।

मधुबाला ने 9 साल की उम्र में बेबी मुमताज़ के रूप में अपनी पहली फिल्म दिखाई। 1947 में उन्होंने 14 साल की उम्र में मधुबाला नाम लेकर नील कमल में मुख्य भूमिका निभाई। परिवार की मुख्य रोटी बनाने वाली के रूप में, उसने अपने माता-पिता और चार बहनों का समर्थन करने के लिए अथक प्रयास किया।

1949 के दौरान मधुबाला नौ फिल्मों में दिखाई दी, जिसमें बॉक्स ऑफिस पर हिट महल में एक शानदार ब्रेकआउट प्रदर्शन शामिल था।

जबकि उनकी लुभावनी उपस्थिति ने वीनस से तुलना की, मधुबाला एक प्रतिभाशाली अभिनेता थीं, जो हास्य शैली, नाटकों और रोमांटिक भूमिकाओं के लिए समान रूप से समझी जाने वाली शैली थी। उन्हें 1951 के रोमांस तराना में उनके कोस्टार दिलीप कुमार से प्यार हो गया, लेकिन उनके पिता, जिन्होंने उनके करियर को संभाला, ने हस्तक्षेप किया। बॉलीवुड के इतिहास में सबसे लोकप्रिय और महंगी फिल्मों में से एक महाकाव्य ऐतिहासिक नाटक मुगल-ए-आज़म में अभिनेताओं की केमिस्ट्री-निर्विवाद और अविस्मरणीय थी।

दुखद संक्षिप्त कैरियर के दौरान 70 से अधिक फिल्मों में दिखाई देने वाली मधुबाला- जिन्होंने आज ही के दिन 86 साल की उम्र में रंगमंच कला पत्रिका द्वारा 1952 में "दुनिया का सबसे बड़ा सितारा" कहा था।

2008 में वह भारत में एक स्मारक डाक टिकट पर दिखाई दीं, जहाँ उन्हें सिल्वर स्क्रीन की सबसे बड़ी जोड़ी के रूप में याद किया जाता है।

टिप्पणी
मधुबाला का जीवन और करियर छोटा हो गया, जब 23 फरवरी 1969 को 36 साल की उम्र में एक लंबी बीमारी से उनकी मृत्यु हो गई। राजकपूर के साथ उनकी फिल्म चालक 1966 में रिलीज होने वाली थी, क्योंकि उन्हें शूटिंग के दौरान एक छोटे से चक्कर की जरूरत थी, फिर भी वह कैन 'उस ताकत से भी नहीं बचा है और इसलिए, उनकी मृत्यु के समय भी फिल्म अधूरी रह गई थी।

No comments

Powered by Blogger.