Header Ads

BSF Constable Tradesmen Vacancy 1763 Post | BSF Sarkari Naukri 2019

सीमा सुरक्षा बल Border Security Force ज्वाइन करने की इच्छा है तो आप आवेदन कर सकते हैं। बीएसएफ ने 10वीं पास आवेदकों के लिए कॉन्स्टेबल Constable (ट्रेड्समैन) के पदों पर सरकारी नौकरी निकाली है। कुल 1763 पद हैं।   

जिनके लिए आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आवेदकों को बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट bsf.nic.in पर लॉग इन करना होगा। 

सबसे खास बात ये हैं कि 10वीं पास महिला हो या पुरूष इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन आवेदन करने वाले की उम्र 18 से 23 साल के बीच ही होनी चाहिए। अगर आप भी कॉन्स्टेबल के पदों पर आवेदन करने की सोच रहे हैं तो पहले इन पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा, वेतनमान और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में ज़रूर जान लें। जो इस प्रकार है।  


पद का नाम और संख्या
सीमा सुरक्षा बल यानि बीएसएफ ने कॉन्स्टेबल यानि सिपाही (ट्रेड्समैन) के पदों पर ये भर्ती निकाली है। कुल 1,763 पद हैं जिन्हे भरा जाना है और इनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता
इन पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 10वीं पास निर्धारित की गई है। इसके अलावा आवेदनकर्ता को संबधित ट्रेड में 2 साल का अनुभव भी होना चाहिए।

आयु सीमा
इन पदों के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम आयु सीमा 23 साल निर्धारित की गई है।

शारीरिक दक्षता
इन पदों पर आवेदन करने के लिए पुरुष और महिला आवेदकों के लिए शारीरिक दक्षता भी निर्धारित की गई है। जैसे-पुरूष आवेदकों के लिए लंबाई 167.5 सेमी. और छाती 78-83 सेमी. होनी चाहिए। जबकि महिला आवेदकों की लंबाई 157 सेमी. निर्धारित है। वही रिज़र्व और खास श्रेणी के उम्मीदवारों को इन योग्यताओं में कुछ छूट भी दी गई है जिसकी जानकारी विस्तार से अधिकारिक विज्ञापन से लें।


आवेदन शुक्ल

  • सामान्य वर्ग एवम ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार - 100/-
  • एस.सी./एस.टी./All Female- 0/- 
  • आवेदन शुल्क भुगतान करने की प्रक्रिया - बैंक ड्राफ़्ट द्वारा
 
आवेदन प्रक्रिया
नोटिफिकेशन जारी होने के 30 दिनों तक आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। चुने गए अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा।




आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें
 

Post & Image Cradit : Bhaskar

1 comment:

Powered by Blogger.