Header Ads

Syllabus for Constable in Bihar Police BMP SIRB & BSISB | Bihar Police Constable Syllabus


Bihar Police Constable Selection Process 2019

बिहार पुलिस सिपाही भर्ती के लिए कुल 11880 पदों पर ऑनलाइन आवेदन केंद्रीय चयन पर्षद  (सिपाही भर्ती) द्वारा माँगा गया है। उन सभी लड़के/लड़कियों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है जो बिहार पुलिस की वर्दी की चाहत रखते हैं।

बिहार पुलिस बहाली 2019 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए सबसे बड़ी कड़ी होगी लिखित परीक्षा पास करना। जी हाँ, लिखित परीक्षा पास करने से ही आपके लिए अगले चरण का दरवाजा खुलेगा। भले ही मेरिट के लिए अंतिम सूची का प्रकाशन आपके लिखित परीक्षा पर नहीं हो। 

Bihar Police Constable Merit List 2019

Constable in Bihar Police, BMP, SIRB & BSISB अंतिम मेधा सूची तो आपके शारीरिक क्षमता परीक्षा यानि की दौड़, ऊंची कूद और गोला फेक के आधार पर बनेगी लेकिन वहां तक पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी पड़ेगी।

बिहार पुलिस कांस्टेबल के लिए लिखित परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए होगी जिसमें सभी प्रश्नों के लिए 1  अंक निर्धारित हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि आपके गलत उत्तर देने पर आपके मार्क्स नहीं काटे जाएंगे।


Bihar Police Constable Syllabus 2019

Bihar Police Constable Recruitment 2019 के लिए जो लिखित परीक्षा होगी जो बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के इंटरमीडिएट समकक्ष स्तर पर होंगे। जिसमें निम्नलिखित विषयों से प्रश्न रहेंगे  जो कुछ इस प्रकार हैं -

Syllabus for Constable in Bihar Police, BMP, SIRB & BSISB
 ➤ हिंदी
 ➤ अंग्रेजी
 ➤ गणित
 ➤ इतिहास
 ➤ भूगोल
 ➤ राजनीति शास्त्र
 ➤ अर्थशास्त्र
 ➤ भौतिकी
 ➤ रसायन विज्ञान
 ➤ जीव विज्ञान
 
नोट - पिछले वर्षों की बात करते हुए अगर हम परीक्षा के पैटर्न को देखे तो इसमें बिहार/राष्ट्रीय/अंतर्राष्टीय स्तर करंट अफेयर्स से भी प्रश्न  रहते हैं जो परीक्षा में पूछे गए थे।  इसलिए आप अपनी स्तर से बिहार/राष्ट्रीय/अंतर्राष्टीय करंट अफेयर्स की भी तैयारी करें तो ज्यादा सही रहेगा।  

Bihar Police Constable Syllabus 2019 Download Click Here

अगर  आपको हमारी या लेख पसंद आयी है आपको लगे की इसे दूसरों तक भेजा जाय तो आप निचे दिए गए फेसबुक,व्हाट्सप्प और भी सोशल साइट के बटन पर क्लिक करके शेयर कर सकते हैं।   

आप बिहार पुलिस सिपाही भर्ती 2019 में कुछ अतिरिक्त जानकारी चाहते हैं या आपका कोई प्रश्न है तो कृपया निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। 


हमारी पोस्ट बिहार पुलिस सिपाही भर्ती 2019-2020 पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!  

1 comment:

  1. Syllabus for Constable in Bihar Police, BMP, SIRB & BSISB
    ➤ हिंदी
    ➤ अंग्रेजी
    ➤ गणित
    ➤ इतिहास
    ➤ भूगोल
    ➤ राजनीति शास्त्र
    ➤ अर्थशास्त्र
    ➤ भौतिकी
    ➤ रसायन विज्ञान
    ➤ जीव विज्ञान

    नोट - पिछले वर्षों की बात करते हुए अगर हम परीक्षा के पैटर्न को देखे तो इसमें बिहार/राष्ट्रीय/अंतर्राष्टीय स्तर करंट अफेयर्स से भी प्रश्न रहते हैं जो परीक्षा में पूछे गए थे। इसलिए आप अपनी स्तर से बिहार/राष्ट्रीय/अंतर्राष्टीय करंट अफेयर्स की भी तैयारी करें तो ज्यादा सही रहेगा।

    Bihar Police Constable Syllabus 2019 Download Click Here

    ReplyDelete

Powered by Blogger.