Header Ads

Bihar Forest Guard Admit Card 2019 | CSBC Bihar Forest Guard Result Download Link | Bihar Forest Guard Syllabus


Bihar CSBC 902 Forest Guard Recruitment 2019 : पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वनरक्षी (फॉरेस्ट गार्ड) के 902 पदों पर बहाली होगी। केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बहाली की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। 12वीं पास उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 18 से 23 वर्ष तक के युवा इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए वेतनमान 5,200 to 20,200 रहेगा।

CSBC Bihar Forest Admit Card Download Link


Latest Update (19/09/2019) : बिहार फोरेस्ट गार्ड पीईटी/पीएसटी एडमिट कार्ड आ गई है। यहां से डाउनलोड करें

BHEL Recruitment 2019: ट्रेड अप्रेंटिस के 443 पदों पर भर्ती

लिखित और शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी
जिनके आवेदन सही पाए जाएंगे उन्हें पहले लिखित परीक्षा में बैठने के लिए प्रवेश-पत्र जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा में सौ प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी। यानी गलत उत्तर पर अंक काटे जाएंगे। लिखित परीक्षा के आधार पर शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए कोटिवार दो गुना अभ्यर्थियों का चयन होगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरुष और महिला अभ्यर्थियों को 4 घंटे में क्रमश: 25 किलोमीटर और 14 किलोमीटर पैदल चलना होगा।


Download Van Rakshak Admit Card 2019  
Bihar Forest Guard Exam Date
बिहार फोरेस्ट गार्ड इग्जाम डेट आ गई है। जानकारी के अनुसार लिखित परीक्षा दिनांक 16 जून,2019  को होगी। पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा वनरक्षी (फोरेस्ट गार्ड) के 902 पदों के लिए लिखित परीक्षा ली जा रही है। जानकारी के मुताबिक एक पाली में यह परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा का समय 10 से 12 बजे तक होगी।

Bihar Forest Guard Admit Card 2019
बिहार फोरेस्ट गार्ड 2019  की परीक्षा तिथि घोषित हो चुकी हैं।  जानकारी के मुताबिक लिखित परीक्षा 16 जून,2019  (दिन रविवार) को होना हैं।  ऐसे में हो सकता हैं की लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मई के पहले सप्ताह में या दूसरे सप्ताह में जारी करने की सम्भावना हैं।

बिहार वन रक्षक एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करे
उम्मीदवार को बिहार वन रक्षक एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें।  या आप सीधे बिहार पुलिस की भर्ती वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in पर जाये।

आधिकारिक वेबसाइट पर आपको अपने दाएं तरफ  "Env., Forest & Climate Change" लिखा होना दिखेगा।  उसपर आपको क्लिक करना हैं और निचे आपको "Download e-Admit Card for Forest Guards in Environment, Forest & Climate Change Dept." दिखेगा।  उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

वहां पर आपको अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना हैं।  अब आपका एडमिट कार्ड आपके सामने खुलेगा।  उसे आप A4 साइज पेपर पर प्रिंट कर लें।  


Download Forest Guard Admit Card

RRB Group D result, answer keys: जल्द खत्म होने वाला है इंतजार

सामान्य वर्ग के 451 पद
चयन पर्षद द्वारा दी गई सूचना के मुताबिक 902 पदों में सामान्य वर्ग के 451 पद हैं। अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 145, अनुसूचित जनजाति के लिए 9, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 162, पिछड़ा वर्ग के लिए 108 और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए 27 पद आरक्षित किए गए हैं।

UPSRLM Recruitment 2018: UP में मिशन मैनेजर समेत 1615 पदों पर भर्तियां

यूं करें आवेदन
- csbc.bih.nic.in पर जाएं
- Env., Forest & Climate Change के लिंक पर क्लिक करें
- Candidates are required to use this link for applying online के लिंक पर क्लिक करें।




पूरे नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें।

1 comment:

  1. ऐडमिट कार्ड डाउनलोड करने में किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप यहाँ कमेंट जरुर करें।

    ReplyDelete

Powered by Blogger.