Header Ads

#Abhinandan: भारत लौटते ही बोले विंग कमांडर अभिनंदन "बहुत अच्छा लग रहा है"

Image & Post Credit : bbc.com

भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार रात वाघा-अटारी सीमा के रास्ते भारत लौट आए.

पाकिस्तान के अधिकारियों ने रात करीब नौ बजकर 20 मिनट पर उन्हें भारतीय अधिकारियों को सौंपा.

वायुसेना ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमानकी वापसी पर 'खुशी' जाहिर की. विंग कमांडर की आगवानी के लिए पहुंचे अधिकारियों ने बताया कि भारत पहुंचते ही उन्होंने कहा, 'अपने देश आकर बहुत अच्छा लग रहा है.'

इसके बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान वायु सेना के विमान के ज़रिए रात क़रीब 12 बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे, जहां से उन्हें सेना के अस्पताल में मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया गया.

विंग कमांडर अभिनंदन की भारत वापसी पर वाघा-अटारी सीमा से लेकर देश के कई हिस्सों में खुशी और उत्साह का माहौल दिखा.

आपको ये भी रोचक लगेगा

  •     पाकिस्तान दावे से पलटा, कहा उसके कब्ज़े में सिर्फ़ अभिनंदन
  •     भारतीय विमानों ने कैसे किया LOC पार
  •     विंग कमांडर अभिनंदन के बारे में अब तक ये पता है
  •     पाकिस्तान में भारत के पायलट और विमानों की फ़र्ज़ी तस्वीरें वायरल


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई नेताओं ने खुशी ज़ाहिर की.

दो दिन बाद वापसी

विंग कमांडर अभिनंदन बीते 27 फरवरी से पाकिस्तान की सेना के कब्ज़े में थे.

भारतीय वायुसेना के मुताबिक,"27 फरवरी को सुबह 10 बजे के क़रीब भारतीय वायु सेना की रडार ने पाकिस्तानी विमानों को भारतीय क्षेत्र की तरफ आते देखा. भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों मिग 21 बाइसन, सुखोई 30 एमकेआई और मिराज-2000 को उन्हें इंरसेप्ट करने की जिम्मेदारी दी गई.अभियान के दौरान भारतीय वायु सेना ने एक मिग-21 विमान खो दिया. पायलट सुरक्षित बाहर आ गए लेकिन उनका पैराशूट पाक अधिकृत जम्मू कश्मीर में चला गया जहां पाकिस्तान की सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया."


बालाकोट में हमले से कितने मरे, कितना नुक़सान हुआ?

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार को भारत के सुपुर्द कर दिया जाएगा.

इमरान ख़ान ने पाकिस्तान की संसद में बताया था, " हिंदुस्तान का पायलट हमने पकड़ा हुआ है. हम शांति की पहल के तौर पर उसको कल (शुक्रवार को) रिहा कर देंगे."

वाघा-अटारी सीमा पर शुक्रवार सुबह से ही विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी का इंतज़ार था. वायुसेना, बीएसएफ, पंजाब पुलिस और प्रशासन और दूसरे भारतीय अधिकारी उनकी आगवानी के लिए मौजूद थे.

अटारी बॉर्डर पर जुटे लोग

सीमा पर मौजूद रहे बीबीसी के सहयोगी रविंदर सिंह रॉबिन के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी की वजह से बीएसएफ ने शाम को होने वाले बीटिंग रिट्रीट समारोह को भी रद्द कर दिया था. लेकिन इसके बाद भी बड़ी संख्या में लोग वहां मौजूद थे. कई लोगों ने भारत का राष्ट्रीय झंडा थामा हुआ था. कई लोग ढोल नगाड़ों के साथ पहुंचे थे और लगातार नारे बाजी कर रहे थे.



अभिनंदन की वतन वापसी के बाद क्या-क्या होगा

आधिकारिक तौर पर विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी का वक़्त नहीं बताया गया था लेकिन दोपहर 12 बजे से ही उनके आने का इंतज़ार था. लेकिन ये इंतज़ार लंबा होता गया. इस बीच में उनके लौटने को लेकर अलग-अलग जानकारियां आती रहीं.

विंग कमांडर अभिनंदन की आगवानी के लिए आए वायु सेना के अधिकारियों ने शाम साढे पांच बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की जानकारी दी थी लेकिन वापसी में देरी की वजह से ये प्रेस कॉन्फ्रेंस भी टलती रही.

पाकिस्तान ने जारी किया वीडियो

उधर, पाकिस्तान में विंग कमांडर अभिनंदन को विमान के जरिए इस्लामाबाद से लाहौर ले जाया गया. उन्हें वाघा-अटारी सीमा पर लाए जाने के पहले पाकिस्तान की ओर से एक वीडियो जारी किया गया.

इस वीडियो में विंग कमांडर अभिनंदन को कहते दिखाया गया है, 'पाकिस्तानी सेना प्रोफ़ेशनल सर्विस है. जिसने उन्हें लोगों से बचाया. प्राथमिक उपचार दिया और अस्पताल में जांच कराई.'

#Abhinandan को लौटाने के फ़ैसले से इमरान ख़ान का क़द बढ़ा है?

रात नौ बजे के करीब पाकिस्तानी सेना की गाड़ियों का काफिला भारतीय विंग कमांडर को लेकर वाघा-अटारी सीमा पर पहुंचा. विंग कमांडर अभिनंदन के साथ पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की अधिकारी फ़ारेहा बुट्टी भी आईं थीं. उन्होंने विंग कमांडर अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों के सुपुर्द किया.

आंखों में थी खुशी

विंग कमांडर की आगवानी के लिए अटारी सीमा पर मौजूद रहे अमृतसर के डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने बताया कि जब विंग कमांडर अभिनंदन भारतीय सीमा में दाखिल हुए तो 'उनकी आंखों में वो खुशी थी, अपने वतन वापस होने की, वो बयान नहीं की जा सकती.'

ढिल्लों ने बताया, " विंग कमांडर अभिनंदन ने कहा, 'अपने देश आकर बहुत अच्छा लग रहा है."

भारतीय वायु सेना के एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर भी वाघा-अटारी सीमा पर मौजूद थे.

भारत ने पाकिस्तान का दावा किया ख़ारिज, एफ़-16 विमान के पेश किए सबूत

भारतीय सेना के पायलट अभिनंदन पर पाकिस्तान में क्या है चर्चा

उन्होंने कहा, "विंग कमांडर अभिनंदन को हमें सौंप दिया गया है. भारतीय वायुसेना की मानक प्रक्रिया के मुताबिक उन्हें अब विस्तृत मेडिकल जांच के लिए ले जाया जाएगा."

एयर वाइस मार्शल कपूर ने आगे कहा, "उनका चेकअप जरूरी है. वो इसलिए कि इन अधिकारी को विमान से बाहर निकलना पड़ा जिससे उनके पूरे शरीर पर ख़ासा दबाव पड़ा होगा. भारतीय वायुसेना अभिनंदन की वापसी से खुश है."


वाघा-अटारी सीमा पर बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी भी मौजूद थे लेकिन वायुसेना के अधिकारियों ने उनके किसी सवाल का जवाब नहीं दिया. भारतीय अधिकारी विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर अमृतसर एयरपोर्ट पहुंचे, जहां से वो वायुसेना के विमान से दिल्ली आए.

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दिल्ली में उनके माता-पिता, पत्नी और परिवार के दूसरे लोग मौजूद थे. 

All Post Credit : BBC.COM

No comments

Powered by Blogger.