Header Ads

भारतीय किसान पर निबंध हिंदी में | Indian Farmer Essay In Hindi

भारतीय किसान पर निबंध हिंदी में - Indian Farmer Essay In Hindi

नमस्कार दोस्तों, 
                   स्वागत है आपका हमारे एक नए और फ्रेश लेख में।  दोस्तों बहुत सारे पाठकों का कमेंट आ रहा था कि 'एक भारतीय किसान' शीर्षक पर निबंध हिंदी में लिखिए।  तो आज उन सभी पाठकों और आपके लिए मैंने "एक भारतीय किसान  निबंध हिंदी में " लिखा है, आप निचे पढ़ सकते है।  

एक भारतीय किसान

भारत गांवों का देश है। इस देश में कृषि एक प्रमुख पेशा है। एक किसान, इसलिए, हमारे सामाजिक सेट-अप में एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है। वह हमारे देश की रीढ़ हैं। कड़ी मेहनत, धैर्य और ईमानदारी उनके चरित्र की कुछ विशेषताएं हैं। वह इतना पीड़ित है कि उसके देश के लोग बहुत समृद्ध हैं। वह हमारे समाज का बहुत उपयोगी सदस्य है। वह हमारे लिए खाने के लिए अनाज, सब्जियां और फल उगाता है। वह कपास उगाता है जिससे कपड़े बनाए जाते हैं। उनका काम बहुत भारी है। वह सुबह से शाम तक काम करता है। उनकी कड़ी मेहनत और खुली हवा का जीवन उन्हें कठोर और मजबूत बनाता है। वह सादा जीवन व्यतीत करता है। वह भूमि की गुणवत्ता, बीज, खाद और बुवाई, पानी और फसलों की कटाई के बारे में बहुत कुछ जानता है। उन्होंने अब कृषि के आधुनिक तरीकों का उपयोग करना शुरू कर दिया है। उनका भोजन और पोशाक काफी सरल है। वह हल्के कपड़े पहनता है। वह स्पष्टवादी, सीधा-साधा, प्यार करने वाला और निर्दोष है। उसकी यथोचित अच्छी आय है। वह विवाह और अन्य समारोहों पर बहुत खर्च करता है और अक्सर कर्ज में डूबा रहता है। हमारी सरकार उनकी बहुत सुधार करने की कोशिश कर रही है। वह अब अनपढ़ और अंधविश्वासी नहीं है। वह एक सम्मानित व्यक्ति हैं। वह बड़े पैमाने पर समाज के सम्मान का पात्र है। एक भारतीय किसान, वास्तव में, भारतीय राष्ट्र की रीढ़ है।

Final Word 
आशा करता हूँ की आपको हमारी ये लेख भारतीय किसान पर निबंध हिंदी में | Indian Farmer Essay In Hindi काफी पसंद और मददगार लगी होगी।  कृपया इसे आप अपनों के साथ शेयर करे।  आप हमारे फेसबुक पेज से भी जुड़ सकते हैं। 

No comments

Powered by Blogger.