Header Ads

Ambulance को हिंदी में क्या कहते हैं? | Social Media को हिंदी में क्या कहते है ?

नमस्कार, स्वागत है आपका एक और अनोखे रोचक जानकारी लेख में। दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Ambulance को हिंदी में क्या कहते हैं? हम रोजाना अपने मोबाइल फ़ोन से कुछ न कुछ Selfie लेते रहते हैं। पर क्या आपको पता है कि Selfie को हिंदी में क्या कहते है? शायद आपको नहीं पता होगा। 

Ambulance को हिंदी में क्या कहते हैं?, Social  Media को हिंदी में क्या कहते है ?


दोस्तों हम रोजाना अपने चाहनेवाले के साथ Social  Media पर कुछ न कुछ शेयर जरूर करते हैं और अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया से जुड़े हुए भी हैं तो क्या आप बता सकते हैं कि  Social  Media को हिंदी में क्या कहते है? शायद ही कुछ लोग जानते होंगे इन सभी शब्दों के हिंदी अर्थ। 

तो चलिए😊 आज हम आपको कुछ ऐसे ही शब्दों के हिंदी अर्थ बताएँगे जिन शब्दों का उपयोग तो हम रोजाना करते हैं लेकिन उनके हिंदी अर्थ हमें नहीं पता होता है।

👉 Ambulance (निश्चययान)
Ambulance के बारे में आप जानते ही होंगे लेकिन एम्बुलेंस का हिंदी अर्थ होता है निश्चययान।  तो ये आपको प्रतियोगी परीक्षाओं के General Knowledge में पूछा जा सकता है।  
प्रश्न : Ambulance का हिंदी अर्थ क्या है - निश्चययान
 
👉 Police  (जनरक्षक)
पुलिस नाम सुनते है हमें न जाने क्या - क्या ख्याल आने लगते है।  पर आपको बता दे की पुलिस (Police) का हिंदी अर्थ होता है - जनरक्षक यानि जनता की रक्षा करना।  

👉 Petrol  (शीलातेल)
आज के इस दौर में शायद ही किसी के पास कोई गाड़ी न हो।  लेकिन जिनके पास है वो या तो डीजल वाली गाड़ी होगी या पेट्रोल वाली।  पर आप जब भी Petrol लेने पेट्रोलपम्प पर  जाते है तो आप वह भी English Word "Petrol" का ही उपयोग करते हैं।  क्योंकि आपको Petrol का हिंदी अर्थ नहीं पता होता है।  लेकिन आज के बाद आप जान जायेंगे की Petrol का हिंदी अर्थ क्या होता है - Petrol का हिंदी अर्थ शीलातेल होता है।  
  👉 Inspector  (निरीक्षक)
Inspector को हम हिन्दी में भी इंस्पेक्टर ही कहते हैं।  परन्तु Inspector हिंदी अर्थ होता है - निरीक्षक।   


👉 Train (लौहपथ गामिनी)

ट्रैन को हम हिंदी में रेलगाड़ी भी कहते हैं।  लेकिन Train का हिंदी अर्थ होता है लोहपथ गामिनी।  

👉 Cigarette (धूम्रपान दण्डिक)
Cigarette को हिंदी में धूम्रपान दण्डिक या सिगरेट भी कहते हैं।  

👉 Feedback  (वापसी तालुक)
Feedback की परिभाषा: किसी भी बात की जानकारी देना, अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करना Feedback कहलाता है।   

Feedback = प्रतिक्रिया/प्रतिपुष्टि/फीडबैक/पुनर्निवेशन

Examples in English:
Please give your valuable feedback.
The feedback will help us understand the loopholes if any.


Examples in Hindi:
आपकी क्या प्रतिक्रिया हैं नये कोर्स को लेके?
सबकी प्रतिक्रिया ज़रूरी होती है|


Feedback के कुछ उदहारण : 
मध्य प्रदेश चुनाव: सटीक फीडबैक के लिए आरएसएस की शरण में भाजपा। 
अचानक कोटा जनशताब्दी ट्रेन के कोच में पहुंचे रेल मंत्री, यात्रियों से लिया फीडबैक
 
 
 👉 Bank  (अधिकोष)
बैंक एक संस्था है जो ऋण और जमा से संबंधित है। इसलिए, हिंदी / संस्कृत में एक उचित शब्द होगा 'वित्तकोष' (विट्ठ-कोष) या 'अर्थकोश' (अर्थ-कोश) या अधिकोष । शब्द 'कोष' का अर्थ है "सदन का स्टॉक बनाए रखना"।

👉 Internet  (भूजाल)
आज हर किसी के पास Mobile, Laptop और Tablet हैं, सायद आपके पास भी इनमे से एक तो जरुर होगा वरना मेरा ये लेख आप कहाँ से पढ़ पाते अभी😏 इनसे हम बहुत सारे कार्य करते हैं, जैसे Game खेलना, गाने सुनना, Movie देखना आपको ये कार्य करने के लिए कोई Internet की आवस्यकत नहीं है। परंतु  कुछ दुसरे कार्य जैसे किसी को email भेजना, online Shopping करना, Information search करना और Online Business करना, Online Movie Ticket, Train ticket, Hotel Book करना इन सभी कार्य के लिए Internet  बहुत ही जरुरी है. Internet से ही हम सारे कार्य कर सकते हैं

👉 Website (जाल पत्र)
वेबसाइट क्या है (What is website in Hindi) और Website कितने प्रकार के होते हैं। ऐसे बहुत सारे सवाल आजकल हर किसी के मन में आते है। क्यूँ ना आज के लेख में हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करें यही नहीं इस विषय के संभंदी ओर जितनी भी जानकारी है, उन सभी के बारे में हम चर्चा करेंगे जिसे आपके मन में कोई ओर सवाल ना आए।  

मेरे कहने का तत्वार्य यही था Online जितने भी कार्य है उन सभी के लिए हम कोई ना कोई वेबसाइट पे निर्भर रहते हैं आप किसी भी प्रकार की जानकारी जान ने के लिए Internet पे सर्च कर लेते हैं और कोई ना कोई वेबसाइट पे आपको जानकारी मिल ही जाती है।  


आपको Internet पे जानकारी जो व्यक्ति देता है वो उस वेबसाइट का मालिक होता है. एक वेबसाइट के एक से अधिक मालिक भी हो सकते हैं. भिभिन्न प्रकार की वेबसाइट होती हैं सायद आप कभी webpage का नाम भी सुने होंगे बहुत सारे webpages एक website पे होते हैं

👉 Social Media (सामाजिक माध्यम)
Social Media in Hindi - ये सोशल मीडिया क्या है, इसका जवाब शायद सभी को मालूम है क्यूंकि आज सभी लोग ये Social Media का इस्तमाल कर रहे हैं. जी हाँ दोस्तों में जिन Social Medias के विषय में बता रहा हूँ वो और कुछ नहीं बल्कि ये Facebook, Twitter, Instagram और दुसरे Networks हैं।  

👉 Selfie (निजस्वी)
Selfie एक सेल्फ- पोर्ट्रेट फोटोग्राफ है। यह आम तौर स्‍मार्टफोन के फ्रंट कैमेरा से लिया जाता हैं, जिसके लिए स्मार्टफोन को हाथ में रखा जाता है या एक फोटो स्टिक द्वारा सपोर्ट दिया जाता है।

आशा करता हूँ  कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा । अगर आपके पास भी कुछ ऐसे ही English Word है जिनका इस्तेमाल तो हम और आप रोजाना करते हैं । लेकिन, हमें उनके हिंदी अर्थ के बारें में नहीं पता है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें । हमें आपके कमेंट का इंतज़ार है । 

No comments

Powered by Blogger.